पूजा और सुलता






एक दिन घर लौटते हुए मैंने स्टेशन पर कुछ देखा।

आदर्श नगर मेट्रो स्टेशन से नीचे उतरते हुए मेरी नज़र एक एक-डेढ़ साल की बच्ची पर गयी जो की स्टेशन की सीढ़ियों पर बैठी हुई थी।
बच्ची के शरीर पर सिर्फ एक गन्दा सा कपडा था जो की उसके छोटा पढ़ रहा था। पहले तो मैंने मशहूर हिदायत 'अपने काम से काम रखो' याद रखते हुए आगे बढ़ने का फ़ैसला किया, और आगे निकल भी गया। पर मेरी उसी उम्र की भतीजी का चेहरा मेरे सामने आया, तो ना चाहते हुए भी मैंने एक बार पलट कर उस बच्ची को देख लिया। और फिर मेरे पैर आगे नहीं बढ़ पाये।

मैं बच्ची के पास गया, और उसका नाम पूछा। पर शायद वो डर गयी थी, और कुछ भी नहीं बोल पायी। वहीं खड़े एक रिक्शेवाले ने मुझे बताया की इसकी माँ इसे यहाँ छोड़ कर गयी है। मुझे समझ नहीं आया कि क्या करूं तो मैं उसके साथ उसकी मां का इंतज़ार करने बैठ गया। काफ़ी देर तक मां तो नहीं आयी, पर वो बच्ची बार बार सड़क की ओर देखे जा रही थी, जैसे किसी की राह देख रही हो। एक बार तो वो उठ कर फुटपाथ से नीचे भी उतरने लगी। मैं उसे रोकना चाहता था, पर अंजान बच्चों के साथ मेरी घबराहट काफ़ी पुरानी है।

पर तभी उसने सड़क पर उतरने से पहले पलट कर मेरी तरफ़ देखा। बस तभी मैंने उसे आगे जाने से मना किया और अपने पास बुला लिया। वो भी चुपचाप मेरी बात मानते हुए मेरे पास आकर बैठ गयी।


दो-तीन मिनट बाद एक तिन-चार साल की लड़की वहां आयी। उसे देखते ही ये छोटी भागकर उसके पास पहुंच गयी। बड़ी लड़की के शरीर पर एक बड़े साईज़ की बनियान थी, और वो साथ में कुछ खाने को लायी थी। दोनों लड़कियों ने मेट्रो की सीढ़ियों पर ही साथ में भोग लगाना शुरु कर दिया।

मैंने उस बड़ी लड़की से बात करके कुछ पता लगने की कोशिश की। बड़ी लड़की का नाम पूजा था, आोर छोटी वाली का सुलता। इन दोनों की मां जहांगीर पुरी में कचरा बीनने गयी हुई थी, और पिता के बारे में पूजा कुछ नहीं बता पायी। इनकी मां पूरे दिन कचरा बटोरने का काम करती है, और दोनों बहनें जहां तहां से खाने का जुगाड़ करके अपना समय काटती हैं। रहने के लिये घर या कुछ और नहीं है और किसी पुल के नीचे या फ़ुटपाथ पर ही खुले में सो जाते हैं।



मुझे नहीं पता की मुझे क्या करना चाहिए था, और मुझे इन दोनों को देख कर कुछ समझ मैं भी नहीं आया। सो मैं बस अपने घर आ गया।  पर मैं सच मैं कुछ करना चाहता हूँ, जो की इन जैसे बच्चों के लिए फायदेमंद हो। अगर आप कुछ जानते हैं तो कृपया कर के मुझे ज़रूर बताएं।